Friday, December 11, 2020

कोलेस्ट्रॉल को नसों में जमने से कैसे रोका जा सकता है?

 


चित्र गूगल से लिया है।

कोलेस्ट्रॉल दो प्रकार के होते हैं एक अच्‍छा (HDL) और दूसरा खराब (LDL) कोलेस्ट्रॉल। इन में से खराब कोलेस्‍ट्राल आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है और आपके विभिन्‍न स्‍वास्‍थ्‍य खतरों का कारण बन सकता।

इसे नियंत्रित करने के लिए अपने भोजन में निम्न चीजों को शामिल करे:

मेथी बीज का सेवन करने से रक्‍त में ट्राइग्लिसराइड्स और कोलेस्ट्रॉल के स्‍तर को नियंत्रित किया जा सकता है।

ओट्स में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है जो आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है। नियमित तौर पर नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर में कोलेस्‍ट्राल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

कोलेस्‍ट्राल सबसे ज्यादा तेल की वजह से बढ़ता है। ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से सामान्य तेल की अपेक्षा 8 प्रतिशत तक कोलेस्‍ट्राल कम किया जा सकता है।

मछली में ओमेगा 3 फैटी ऐसिड पाया जाता है। स्वस्थ रहने के लिए सप्ताह में दो बार स्टीम्ड या ग्रिल्ड मछली खा सकते हैं।

अलसी के बीज कलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होते हैं। बेहतर होगा कि आप साबुत बीज की जगह पर पिसे हुए बीज का सेवन करें।

ग्रीन टी कोलेस्‍ट्राल को कम करने में काफी सहायक होती है।

धनिया की बीजों के पाउडर को एक कप पानी में उबालकर दिन में दो बार पीने से भी कोलेस्‍ट्राल कम होता है।

हाई कलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में लाल प्याज काफी फायदेमंद होता है। एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें।

एक चम्मच सूखे आंवला के पाउडर को एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर सुबह-सुबह पीने से कलेस्ट्रॉल कम होता है।

सेब का सिरका हमारे शरीर के टोटल कलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है।

संतरे का जूस कलेस्ट्रॉल को प्राकृतिक रूप से कम करने के लिए नियमित तौर पर तीन कप संतरे के जूस पिएं।

नारियल का तेल कलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज खाने के साथ आर्गेनिक नारियल के तेल का एक से दो चम्मच इस्तेमाल करें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें।

रोज 50 ग्राम मूंगफली के दाने खाने से कलेस्ट्रॉल को कम किया जा सकता है।

अखरोट सुबह उठकर 2-3 अखरोट नियमित तौर पर खाने से कलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाय�

जई (Oats) में घुलनशील फाइबर की अधिक मात्रा उपलब्‍ध होती है जो कि प्‍लाक गठन को रोकती है जो स्‍वस्‍थ्‍य रक्‍त परिसंचरण में मदद करती है। इसलिए यदि आप अपना शरीर से अतिरिक्‍त कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो इस तरह के प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का उपयोग कर सकते हैं जो आपके लिए लाभकारी होते हैं।

फलियों में घुलनशील फाइबर बहुत अच्‍छी मात्रा में होते हैं जो हमारे पाचन स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत ही लाभकारी होते हैं। इनकी उपस्थिति के कारण आपके शरीर को पाचन में थोड़ी देर लगती है जिसका अर्थ है कि आपको लंबे समय तक भूक महसूस नहीं होती है। वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों के लिए यह एक बहुत ही उपयुक्‍त भोजन सामग्री है। इस तरह आप इन सेम आधारित बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग कर आप कोलेस्ट्रॉल स्‍तर को नियंत्रित कर सकते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों में शामिल हैं, नेवी बीन, गुर्दे सेम (kidney beans), मसूर, मटर, काली मटर आदि।

Rina Bhardwaj

1 comment: