Thursday, October 15, 2020

कमलककड़ी खाने के लाभ

 

 

मल ककड़ी खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर से लेकर पैरों तक के लिए है फ़ायदेमं

कमल ककड़ी खाने से शरीर में कई बीमारियों के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

कमल ककड़ी खाने के हैं बेमिसाल फायदे, सिर से लेकर पैरों तक के लिए है फ़ायदेमंद कमल ककड़ी पोषक तत्वों का ख़ज़ाना है। सेहत के लिए इसे खाना बहुत ही फ़ायदेमंद है और इसका सेवन करने से शरीर के हर अंग को फायदा पहुँचाता है। कमल ककड़ी खाने से शरीर में कई बीमारियों के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में शरीर को फायदा पहुंचाने वाले विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौषक तत्व मिलते हैं जो बीमारियों को दूर करते हैं।

1.कमल ककड़ी में भरपूर मात्रा में एंटिऑक्सिडेंट होते हैं और इसे खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है वहीं कमल ककड़ी खाने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव में मदद मिलती है।

2.इसे खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी अनुकूल रहता है। डायबटिक लोगों को रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए यह शरीर के ग्लूकोज़ लेवल में भी सुधार करता है।

3.नियमित रूप से कमल ककड़ी खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा भी बराबर रहती है और इसे खाने के बाद कापी देर तक भूख भी नहीं लगती।

4.कमल ककड़ी खाने से शरीर का ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में सहायता मिलती और बॉड़ी का एनर्जी लेवल भी मेंटेन रहता है।

5.इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद आयरन के कारण शरीर के रेड ब्लड सेल्स की कमी नहीं होती यानी की खून की कमी नहीं रहती है।

6.कमल ककड़ी में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी के एक अच्छे लेवल के कारण शरीर की इम्यूनिटी पॉवर भी डेवलप होती है।

7.किसी व्यक्ति को बुखार होने पर कमल ककड़ी खानी चाहिए। अगर ऐसा कर लिया जाए तो किसी दवाई की जरूरत नहीं पड़ती है और बुखार में तुरंत आराम मिलता है।

8.हाथ पैरों में होने वाली सूजन, जोड़ों के दर्द और मांसपेशियों की सूजन में यह आराम दिलाती है। हड्डियों से जुड़े रोगों को यह जड़ से खत्म कर देता है।

9.सर्दियों में कमल ककड़ी खाने से त्वचा संबंधी रोग नहीं होते हैं और त्वचा का फटना, रूखा पड़ना आदी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

10.कमल ककड़ी खाने से शरीर का टाक्सिन दूर होता है और पथरी होने की संभवनाओं पर रोक लगाई जा सकती है।

स्त्रोत गूगल.


No comments:

Post a Comment