Monday, October 19, 2020

बाल झड़ना रोकने के लिए कारगर घरेलू उपाय

 संतुलित और पौष्टिक आहार लें । बालों के लिए अलसी के बीज, अखरोट, बादाम और देशी घी विशेष लाभदायक हैं । नियमित रूप से इनका सेवन करें ।

➤ एक कप लौकी के जूस में दो चम्मच आँवले का जूस मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें । इससे बाल स्वस्थ और मजबूत होंगे ।

➤ आँवला, जैतून, बादाम अथवा नारियल के तेल से सप्ताह में एक या दो बार उँगलियों के पोरों से बालों की जड़ों में आहिस्ते - आहिस्ते मालिश करें ।

➤ जैतून, अरंडी और नारियल का तेल बराबर मात्रा में लेकर गुनगुना कर लें । इसे रात में लगाकर सुबह बाल धो डालें । ऐसा महीने में एक बार करें ।

➤ महीने में दो बार गो - मूत्र में थोड़ा सा पानी मिलाकर बाल धोएँ । यह दिव्य और प्राकृतिक कंडीशनर है । इससे बाल घने, काले, चमकदार और मजबूत बनेंगे ।

➤ मुल्तानी मिट्टी को खूब महीन पीस कर छान लें । फिर इसे कई दिन के रखे हुए खट्टे दही में मिला कर बालों में अच्छी तरह से लगाएँ और दो घंटे बाद धो डालें । बालों के लिए अदभुत और चमत्कारिक है ।

➤ 4-5 चम्मच मेथीदाना एक कप पानी में रात में भिगो दें । सुबह इसे उबाल कर छान लें । अब इस पानी में दो चम्मच अरंडी का तेल (कैस्टर ऑयल) मिलाकर बालों में अच्छे से लगाएँ और ऊपर से तौलिया लपेट लें । उसके दो घंटे बाद बालों को धो डालें । ऐसा सप्ताह में दो बार करें । इससे बालों का झड़ना रुकेगा और बाल मजबूत होंगे ।

➤ आधा कप नारियल के तेल में एक मुट्ठी करी पत्ता डालकर इतना पकाएँ कि पत्ते काले हो जाएँ । उसके बाद तेल को छानकर उससे बालों की मालिश करें और एक घंटे बाद धो डालें ।

➤ किसी ताँबे के बर्तन में दही रख कर उसे पाँच दिन के लिए छोड़ दें । पाँच दिन बाद आप देखेंगे कि दही का रंग हरा हो गया है । अब इस दही को उसी बर्तन में अच्छी तरह घोटकर गंजे हो चुके स्थान पर लगाएँ । कुछ दिन ऐसा करने से वहाँ बाल फिर से उग आएँगे । यह प्रयोग स्त्री - पुरुष दोनों कर सकते हैं । दाढ़ी के गंजेपन में भी इसे लगा सकते हैं ।

➤ प्याज कूटकर उसका रस निकाल लें । अब एक कटोरी में दो चम्मच प्याज का रस लें । उसमें एक चम्मच नारियल का तेल, आधा चम्मच एलोवेरा जेल तथा आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएँ । इसी में विटामिन ई - 600 का एक कैप्सूल भी काटकर मिला लें । रात में सोने से पहले इसे बालों में लगाएँ और सुबह धो डालें । ऐसा हफ्ते में दो बार करें । इससे बाल घने, लंबे, काले व मजबूत होंगे । बालों का झड़ना बन्द होगा ।

➤ एक कप नारियल का तेल लेकर कड़ाही में गर्म करें । इसमें ततैया (बर्र या भिड़) का एक बड़ा छत्ता और चौथाई कप गुड़हल के पत्तों का रस डाल कर अच्छी तरह पकाएँ । इस तेल को छान कर रात में बालों में लगाएँ और सुबह धो डालें । यह प्रयोग हफ्ते में दो बार करें । कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना बंद हो जाएगा । नए बाल भी उगेंगे ।

➤ एक कप नारियल के तेल में पाँच गुड़हल के फूल डालकर इतना पकाएँ कि फूल जलकर कोयला हो जाएँ । इसे छान कर रात में बालों में लगाएँ और सुबह धो डालें । बालों की बहुत उत्तम औषधि है ।

➤ एलोवेरा के पत्तों को छील कर एक कप उसका गूदा निकालें । इसमें एक कप नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह पका लें । फिर इसे छान कर किसी शीशी में भरकर रख लें । हफ्ते में दो बार यह तेल लगाने से बालों की खुश्की और रूसी दूर होगी । बाल मजबूत होकर उनका झड़ना रुकेगा । एलोवेरा बालों के लिए बहुत अच्छी औषधि है ।

➤ दो चम्मच नारियल का तेल लेकर उसमें एक चम्मच आँवला पाउडर और एक चममच प्याज का रस मिला लें । रात में बालों की जड़ों में इसकी अच्छे से मसाज करें और सुबह धो डालें । इससे बाल मजबूत भी होंगे और काले भी ।

➤ आधा कप नारियल के तेल में 4 आँवले के टुकड़े करके पकाएँ । जब आँवले जलकर काले हो जाएँ तो उन्हें उसी में खूब अच्छी तरह घोट कर बालों में लगाएँ । उसके एक - डेढ़ घंटे बाद धो डालें । इससे बाल घने, लंबे और मजबूत होंगे । नए बाल आएँगे और सफेद बाल काले भी होंगे । पुरुषों की दाढ़ी में गंजापन हो तो भी यह प्रयोग अत्यंत कारगर है ।

➤ पुरुषों की दाढ़ी में यदि गंजे पैचेज हों तो कैस्टर ऑयल को हल्का गुनगुना करके रोज लगाएँ । कुछ दिन में नए बाल निकाल आएँगे ।

ये तो हुए बालों का झड़ना रोकने के कुछ प्रमुख उपाय | परन्तु बालों की समस्या को जड़ से समाप्त करने के लिए बालों के बारे में और भी बहुत कुछ जानना - समझना जरूरी है | बालों के सम्पूर्ण समाधान के लिए मेरे ब्लॉग के इस लिंक पर जाकर अवश्य पढ़ें - बालों की संपूर्ण सुरक्षा (FULL HAIR PROTECTION)

    with thanks from


LAYAK RAM MANAV

No comments:

Post a Comment