Friday, March 8, 2013

सौन्दर्य प्रसाधनौ से सावधान


लंदन के वैज्ञानिकों द्वारा किये गये शोधकार्यो से यह सिद्ध हुआ है कि लिपिस्टिक में ऐसे रायायनिक पदार्थों का प्रयोग किया जाता है जिससे कैंसर की संभावनायें बढ़ जाती हैं। ब्रिटिश समाचार डेली मेल में फिलाडोल्फिया के फाक्सचेंज कैंसर केन्द्र की रिपोर्ट से पता चला है कि लिपिस्टिक में ब्युताहल बेंजाइल थामलेट (बी.बी.पी.) - नामक रसायन पदार्थ की उपस्थिति स्तर ऊतक (टिश्यु) के विकास में अवरोध बनती हे। बी.बी.पी. का प्रयोग लिपिस्टिक को चमकदार बनाने के लिए किया जाता है। ब्रिटेन में पांच सौन्दर्य प्रसाधनों में से चार में इसकी मात्रा मौजूद रहती है।



दोस्तो अगर fair & lovely से गोरापन आता तो ये अफ्रीका वाले क्यूँ काले है ??? एक बात हमेशा याद रखे !दुनिया मे fair & lovely लागने से कोई आदमी गोरा हुआ नहीं और आगे होने की कोई संभावना नहीं !

क्यूंकि गोरा और काला होने का सिद्धांत ही अलग है !हमारे रक्त (blood) मे एक कैमिकल होता है उसका नाम है Melanin ! जब melanin की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर काला पड़ जाता है और जब melanin की मात्रा कम हो जाती है तो शरीर गोरा हो जाता है ! और जब melanin की मात्रा बढ़ती है कम होती है तो शरीर सांवला हो जाता है ! हम सब हिन्दुस्तानी साँवले है क्यूंकि melanin की मात्रा ज्यादा है कम ! और आदर्श(prefect) स्थिति यही होती है !!

हमारे देश मे एक राष्ट्रपति थे डा राधा कृष्णन ! वो एक बार लंदन गए वहाँ अंग्रेज़ पत्रकारो ने उन्हे चिढ़ाने के लिए एक सवाल पूछा ! आप हिन्दुस्तानी काले क्यूँ होते है ?? तो डाक्टर राधा कृष्णन ने इतना सुंदर जवाब दिया वो आप सबको देना !
उन्होने कहा हम हिन्दुस्तानी काले नहीं होते कुछ और होते है ! अंग्रेज़ ने पूछा तो क्या होते है ???डाक्टर राधा कृष्णन ने एक कहानी सुनाई !
उन्होने ने कहा भगवान जी ने रोटी बनाई और वो कच्ची रह गई वो सब खाकर तुम सब अंग्रेज़ पैदा हुए !

भगवान जी ने फिर एक रोटी बनाई वो जल गई उसको खाकर ये अफ्रीकी पैदा हुए !

और फिर भगवान जी ने तीसरी रोटी बनाई वो जाली कच्ची रही बराबर सिकी !
उसे कहकर हम हिन्दुस्तानी पैदा हुए !
____________

तो हम काले नहीं साँवले है और आज विज्ञान ने स्वीकार किया है कि साँवले रंग वालों को त्वचा का कैंसर होने की संभावना सबसे कम होती है !कारण क्या है खून मे melanin की मात्रा सबसे perfect हमारी ही है !!इसलिए अपने साँवले होने पर गर्व करो इसे हीन भावना से मत देखो !

और बार - बार ध्यान करो !
कि भगवान शंकर जी साँवले ! भगवान राम साँवले ! भगवान कृष्ण साँवले !
तो हम गोरे होकर करेंगे क्या ??????? हम तो साँवले ही अच्छे !

और जब ये बात मन मे बैठ जाये कि हम तो साँवले ही अच्छे है तो फिर ये fair & lovely की जरूरत क्या ?? ये तो गोरा बनाने वाली क्रीम है :P

और दोस्तो जब ये विज्ञापन बार - बार tv पर आता है ! कि fair & lovely लगाओ आप दो दिन मे गोरे हो जाओगे 3 दिन मे हो जाओगे 1 महीने मे गोरे हो जाओगे ! तो इसको देख भारत की करोड़ो काली माँ ,बहन , बेटियो की छाती पर आड़ी चलती है ! आप इसको महसूस करो !

आप तो जानते हैं हमारा हिंदुस्तान तो 121 करोड़ की आबादी का है और उसमे 50 करोड़ तो माताए बहने हैं और उनमे से 40 से 45 करोड़ मताए ,बहने या तो काली है या साँवली है ! उनके दिलो पर कटार चलती है जब वो ये विज्ञापन देखती है ! हाय रे हाय गोरेपन की क्रीम fair lovely

और फिर उन माताओ बहनो को लगता है कि गोरे होने से ही जिंदगी सवर्ती है और आपको जानकार हैरानी होगी कई बहने ने सिर्फ इस बात के कारण आत्म ह्त्या कि काले रंग के कारण उनकी शादी नहीं हो पा रही थी !
________________________________________________________________

fair & lovely (
विदेशी कंपनी ज़हर) के खिलाफ़ मद्रास हाईकोर्ट में केस
_____________________________________________________________

राजीव दीक्षित जी का दोस्त जो होस्टल में उनके साथ पड़्ता था 12 साल से fair and lovely लगा रहा था फ़िर भी चिक्कट काला और बोला होस्टल में आने से पहले भी 8 साल से लगा रहा है

राजीव भाई ने कहा कभी तो तु सुधरेगा तो उसने कहा कल से fair and lovely बंद

राजीव भाई ने पूछा तेरे पास fair and lovely ख़रीदने का बिल है उनसे
कुछ बिल निकाल कर दिये जिसके आधार पर उन्होने मद्रास हाईकोर्ट में केस दर्ज कर दिया पहले तो जज ने कहा मेरे घर में भी यही समस्या है :p ! लेकिन उसने बहुत सुंदर जजमेंट दिया !
कंपनी के अधिकारियो को वहां जाना पड़ा जज ने पूछा कि आपने इसमे क्या मिलाया है
जो काले को गोरा बना देती है उन्होने बोला जी कुछ नहीं मिलाया तो जज ने पुछा ये बनती कैसे है तो उन्होने कहा( सूअर की चर्बी के तेल से )

देश के पढ़े लिखे गवार विज्ञापन देख आपने मुँह पर सुअर की चर्बी का तेल थोप रहे है और अपने आप को बहुत होशियार समझ रहे है !!
और यह कितनी महंगी है !!

25
ग्राम 40 रुपए की
मतलब 50 ग्राम 80 रूपये की
और 100 ग्राम 160 रूपये की !
मतलब 1600 रूपये की 1 किलो !!

देश के पढे लिखे ग्वार लोग 1600 रूपये किलो का सूअर की चर्बी का तेल मुह पर थोप रहे हैं लेकिन 400 -500 रूपये किलो बादाम या काजू नहीं खा रहे !!!!

मित्रो सुंदरता fair and lovely मे नहीं है सुंदरता करीम पाउडर या लिपस्टिक में नहीं है !!
सुंदरता गुण कर्म और सुभाव में होती है !!

आपके गुण अच्छे है कर्म अच्छे है सुभाव अच्छा है तो आप बहुत सुंदर है !!



No comments:

Post a Comment