Tuesday, September 22, 2020

सबसे अच्छा मल्टीविटामिन

 

सबसे अच्छा मल्टीविटामिन कौन है?

अधिक मात्रा में विटामिन टेबलेट खाना भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है ।

आप जो भी मल्टीविटामिन की टेबलेट खाते हैं, एक तो यह सुनिश्चित करें कि वह टेबलेट, आपको ज्यादा समय तक नहीं खानी है।

अर्थात उस गोली को आप एक महीना खाएं और एक महीना छोड़ दें , ताकि आपके शरीर को आप की टेबलेट के विटामिन के बगैर भी रहने की आदत पड़ जाए ।

अगर आप फल फ्रूट और सब्जियां पर्याप्त मात्रा में खाते हैं तो आपको मल्टीविटामिन टेबलेट की बिल्कुल जरूरत नहीं पड़ेगी।

प्राकृतिक वस्तुओं से मिली विटामिन आपके शरीर को हष्ट पुष्ट करती है। लेकिन जिन्हें फल फ्रूट और सब्जियां खाने को ना मिले वह अवश्य एक मल्टीविटामिन टेबलेट खा सकते हैं।

मेरे हिसाब से सबसे सस्ती और अच्छी मल्टीविटामिन टेबलेट, जो सही गुणवत्ता की है् वह ग्लैक्सो कंपनी की बीकाडेक्सामिन कैप्सूल है । इस कैप्सूल में कैल्शियम डिबासिक फॉस्फेट, कॉपर सल्फेट, डी-पंथेनॉल, विटामिन ए, विटामिन बी 1, विटामिन बी 12, विटामिन बी 2, विटामिन बी 6, विटामिन सी, विटामिन डी 3, विटामिन ई और जिंक शामिल हैं।

इसका उपयोग , असंतुलित आहार, मुँहासे, ग्रे बाल और गंजापन के उपचार में भी प्रयोग किया जाता है। इस उत्पाद को निर्माता द्वारा या चिकित्सक द्वारा निर्देशित के रूप में उपयोग किया जाना है।

इसमें 11 जरूरी विटामिन और जरूरी 7 मिनरल हैं ।इसकी एक बोतल का मूल्य ₹36 है और उसमें 30 कैप्सूल होते हैं। एक कैप्सूल प्रतिदिन आपको खानी है।

इसके प्रयोग से, एक आम व्यक्ति के शरीर की, प्रत्येक किस्म के विटामिन और मिनरल्स की 1 दिन की आवश्यकता पूरी हो जाती है।

 आप इस कैप्सूल को प्रतिदिन दोपहर या रात को खाना खाने के बाद खाएं और अपने शरीर में पोषण की विटामिन की जो कमियां हैं, उनको दूर करने में यह मदद करती है।

खुश रहे , स्वस्थ रहे और जहां तक हो सके प्राकृतिक भोजन फल , सब्जी, दूध-दही आदि खाकर अपने शरीर को हष्ट पुष्ट रखें और विटामिन की गोलियां खाने से बचें।


S K BALANI

No comments:

Post a Comment