Wednesday, September 30, 2020

घर ऑफिस से क्लेश मिटाने का सूत्र

एक बार गुरु और शिष्य प्रचार के लिए एक दूसरे नगर की ओर जा रहे थे। राह में एक वन पड़ता था। गुरु-शिष्य उस वनमार्ग के मध्य में पहुँच चुके थे। किन्तु अब संध्या हो गई थी। सो गुरु ने शिष्य को कहा- ‘अब यहीं रुककर रात को ध्यान साधना व विश्राम करेंगे। 
रात्रि का पहला पहर बीत चुका था। शिष्य अपने गुरु के पास खड़े होकर पहरा दे रहा था। तभी कहीं दूर से हवा की गति से दौड़ता लाल आँखों वाला एक राक्षस आया। इस दैत्य ने पूरे वेग से शिष्य पर कटु शब्दों का वार किया। प्रतिक्रिया स्वरूप शिष्य ने भी पिशाच पर क्रोध करना प्रारम्भ कर दिया। नतीजा यह निकला कि दोनों में वाक् युद्ध छिड़ गया। आखिरकार पिशाच क्रोध में पागल हो गया और उसने प्रहार किया शिष्य वहीं  बेहोश होकर गिर पड़ा। 
कुछ समय बाद जब शिष्य ने अपनी आँखें खोली, तो अपने सिर को गुरु की गोद में पाया। उसने घबराते हुए गुरु दे पूछा- ‘गुरुवर! क्या आप पर भी लाल आँखों वाले दैत्य ने प्रहार किया?’ गुरुवर ने ‘हाँ’ में सिर हिलाया। शिष्य व्याकुल हो गया- ‘वह बहुत ही खूंखार राक्षस था। गुरुवर, आपको कही चोट तो नहीं आई न?’ गुरु सहजता से बोले- ‘नहीं पुत्र, वह मेरा कुछ नहीं बिगाड़ पाया। मैंने उस पिशाच को दुर्बल कर दिया।’
शिष्य- किन्तु गुरुवर, मुझसे तो वह दुर्बल हो ही नहीं रहा था।
गुरु- इसलिए क्योंकि तुम उसको स्वयं बल दे रहे थे।
शिष्य- पर मैं क्या करता? मैं जैसे ही उस पर वार करता था, वैसे ही उसका बल और बढ़ जाता था।
गुरु- दरअसल, वह दैत्य और कोई नहीं बल्कि क्रोध का पिशाच था। इसलिए तुम्हारे क्रोध से वह और बलवान होता जा रहा था। परन्तु जब वह मेरे समझ आया, तब मेरे शांत व्यवहार ने उसका बल क्षीण कर दिया और वह भाग गया।
पाठकगठों! बस यही रामबाण है क्रोध के पिशाच को खत्म करने का। अगर हम क्रोध की प्रतिक्रिया क्रोध से करने लग जाते हैं, तो वह आग में घी डालने जैसा होता है। इसलिए यदि कोई आप पर क्रोध में कटु शब्दों से प्रहार करता है, तो आप विवेक और संयम का परिचय दें। शांत होकर परिस्थिति का सामना करें। यह क्रोध के पिशाच को दुर्बल कर देगा। घर-परिवार-ऑफिस में क्लेश मिटाने का यह एक महत्त्वपूर्ण सूत्र है।

No comments:

Post a Comment